रावण संहिता पीडीएफ डाउनलोड

रावण संहिता पीडीएफ रावण की बुद्धि और समय के साथ प्राप्त ज्ञान के बारे में एक पुस्तक है। ज्योतिष और भक्ति से लेकर उपचार तक, रावण संहिता रावण के जीवन का बहुमुखी दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है। रावण को भगवान शिव का सबसे बड़ा उपासक कहा जाता था; इस प्रकार, उन्हें तंत्र विद्या (काला जादू) के बारे में बहुत ज्ञान था। कोई भी व्यक्ति बहुत सारा ज्ञान और ज्ञान सीख सकता है जिसे लागू करके वह एक बेहतर इंसान बन सकता है। अपने बारे में पढ़ें रामायण में रावण और उसके जीवन के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है। इसके बारे में आप लंकाकांड में पढ़ सकते हैं

रावण संहिता पीडीएफ डाउनलोड करें

 

रावण संहिता पीडीएफ सारांश

रावण संहिता पीडीएफ डाउनलोड

इसमें विभिन्न भाग शामिल हैं, जिनमें शिव उपासना, तंत्र साधना, चिकित्सा और ज्योतिष शामिल हैं

योगमुद्रा

योगमुद्रा एक प्राचीन ध्यान अभ्यास है जिसका वर्णन रावण संहिता नामक पुस्तक में किया गया है। माना जाता है कि योगमुद्रा शरीर के ऊर्जा प्रवाह को संतुलित करने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करती है। रावण एक शक्तिशाली असुर था; वह योग मुद्रा में निपुण थे।

रावण रथ

हममें से अधिकांश लोग मानते हैं कि हवाई जहाज की उत्पत्ति सबसे पहले लियोनार्डो दा विंची की कला में देखी गई थी। हालाँकि, हिंदू साहित्य के अनुसार, विमान से मिलती-जुलती अवधारणा रामायण में देखी गई थी। इसका स्वामित्व रावण के पास था और इसे पुष्पक विमान कहा जाता था।

शिव उपासना

रावण शिव उपासक था। एक बार रावण ने कैलाश पर्वत पर जाकर उसे अपने में उठा लिया और चलने लगा। हलचल के कारण, भगवान शिव अपने गहरे ध्यान से जाग गए और अपने पैर के अंगूठे पर थोड़ा दबाव डाला। पर्वत के दबाव से रावण धराशायी हो गया। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन्होंने शिव तांडव की रचना की। भगवान शिव के बारे में बहुत सारी सीख हैं और कैसे कोई भगवान शिव को प्रसन्न करके उनका दिव्य आशीर्वाद प्राप्त कर सकता है।

तंत्र साधना

रावण संहिता में तंत्र साधना में आध्यात्मिक जागृति, आत्म-साक्षात्कार और परमात्मा के साथ मिलन प्राप्त करने के लिए कई अनुष्ठान थे।

रावण को प्रकंडविद्वान कहा जाता था, जिसका अर्थ है कि वह संपूर्ण ब्रह्मांड के बारे में जानता था।

उन्होंने अपनी पुस्तक रावण संहिता में चिकित्सा और उसके विभिन्न सिद्धांतों का उल्लेख किया है, जिनमें

आयुर्वेदिक सिद्धांत भी शामिल हैं

  • बीमारियों का इलाज
  • मंत्र और उपचार
  • यंत्र और उपचार चिह्न

ज्योतिष

ज्योतिष वह व्यक्ति है जिसे तारों और ग्रहों जैसे खगोलीय पिंडों के बारे में गहरा ज्ञान होता है। रावण संहिता में एक संपूर्ण अध्याय समर्पित है।

निष्कर्ष

यह रावण संहिता पुस्तक, पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड पर हमारी राय थी। अपने विचार हमें टिप्पणी अनुभाग में अवश्य बताएं

Leave a Reply